DCARDFEE क्या होता है इसका Full Form क्या है - Dcardfee Meaning in Hindi


अगर आप गूगल पर ये सर्च करते हुए यहां आए हैं की Dcardfee क्या होता है या Dcardfee Full Form क्या है तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आए है तो पोस्ट पूरा पढ़िएगा क्योंकि इस विषय को हमने पूरी डिटेल में इस पोस्ट में समझाया है ।

अगर आप किसी भी बैंक का एटीएम उपयोग करते है तो आपको ये अवश्य पता होना चाहिए की डी कार्ड फीस क्या है? और इसे आपसे क्यों वसूला जाता है यह विषय एटीएम से जुड़ा हुआ हैं इसलिए आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए ।

आज कल एटीएम का प्रयोग बहुत बड़ गया है क्योंकि इससे कहीं भी और कभी भी पैसे निकाले जा सकते हैं जिससे पैसों की नगद निकासी की सुविधा बहुत आसान हो गई है इसके कारण लोगों के बैंको में घंटो लाइनों में खड़ा होना नहीं पड़ता और उनके समय की बचत होती है इसलिए ज्यादा तर बैंक ग्राहक अपने अकाउंट का एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड बनवा लेते है जिससे उन्हें पैसों के लेनदेन में आसानी हो।

लेकिन उन्हें एटीएम शुल्क के बारे में पूर्ण जानकारी नहीं होती और जब उनके खाते से इसके लिए इसके पैसे काटे जाते है तो वह ये समझ नहीं पाते के ये किसलिए काटे गए हैं।

इसलिए आपको ये पता होना चाहिए की Dcardfee क्या है और Dcardfee का फुल फॉर्म क्या है और Dcardfee meaning in hindi क्या होता है इस लेख में इन सबके बारे में विस्तृत रूप से बताया गया है।

{tocify} $title={Table of Contents}

Dcardfee क्या होता है ? - What is Dcardfee In Hindi

Dcardfee Kya Hota Hai : दोस्तों अगर आपके पास एटीएम कार्ड या फिर डेबिट कार्ड है और आप इसका उपयोग अलग अलग जगह पर पेमेंट करने के लिए करते है तो आपके पास से बैंक के द्वारा डेबिट कार्ड शुल्क लिया जाता है इसे ही Dcardfee या डी कार्ड फीस कहा जाता है और यह आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मेसेज करके या पासबुक में लिखके आता है। 

यह चार्ज पुरे साल में एक बार लिया जाता है। दोस्तों जब आप पहली बार डेबिट कार्ड लेते हैं तो आपको एक साल के लिए फ्री यूज दिया जाता है पर जैसे समय बीतता जाता है तो यह बैंक के द्वारा वसूलना चालू हो जाता है और यह धीरे धीरे बढ़ता रहता है।

सभी बैंको के Dcardfee भिन्न भिन्न होते है और इसे आपसे annual रूप में आपसे लिया जाता है ।

इसे और आसान भाषा में समझाने की कोशिश करता हूं दोस्तों एटीएम कार्ड और डेबिट कार्ड का मतलब एक ही होता है और Dcardfee एक प्रकार का चार्ज है जो बैंक आपसे लेती है एटीएम कार्ड की सर्विस देने के लिए यानी की साल भर आपको डेबिट कार्ड की सर्विस प्रोवाइड करने का जो चार्ज लिया जाता है उसी को Dcardfee बोला जाता है ।

बैंक आपसे डेबिट कार्ड फीस के अलावा कुछ फीस और लिया करती है यह फीस आपसे तब ली जाती जब आपने अपना एटीएम कार्ड भुला दिया हो या एटीएम कार्ड को तोड़ दिया हो या फिर जब आप एटीएम कार्ड का पिन भूल गए है तो इन कंडीशंस में बैंक आपसे कुछ चार्ज लेती है ।

Dcardfee Full Form क्या होता है?

Full Form of Dcardfee : DCARDFEE का Full Form “Debit Card Fee" है जिसका हिंदी में फूल फॉर्म "डेबिट कार्ड शुल्क" होता है।

DCARDFEE : Debit card Fees

D = Debit (डेबिट)

Card = card (कार्ड)

Fee = Fees (शुल्क)

डेबिट कार्ड शुल्क यह वही फीस है जो एटीएम की सेवा प्रदान करने के लिए बैंक आपसे लेता है और यह फीस वह सालाना आपसे लेता है यह फीस बैंक सीधे आपके खाते से काट लेता है इसे आपको अलग से बैंक में जमा करने जाना  नहीं पड़ता ।

Dcardfee Meaning in Hindi

Dcardfee ka Matlab : Dcardfee का हिंदी Meaning डेबिट कार्ड शुल्क होता है भले ही आप किसी भी बैंक का एटीएम कार्ड इस्तेमाल करते हों आपको हर बैंक में अपने एटीएम के इस्तमाल के लिए इस फीस का भुगतान करना ही पड़ेगा अलग अलग बैंको में यह फीस अलग अलग हो सकती है ।

डी कार्ड फीस (Dcardfee) क्यों ली जाती है?

दुनिया में एटीएम को यूज करने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है ऐसे में बैंको द्वारा इस फीस को लेना जरूरी हो जाता है क्योंकि अगर वह ये शुल्क नहीं लगें तो इस सेवा को वह सही ढंग से चलाने में असमर्थ रहेंगे और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा बैंक के द्वारा Dcardfee लेने के पीछे और भी कई कारण है जिन्हें नीचे क्रम से बताने वाला हूं जैसे 

1) एटीएम की सुरक्षा के लिए एक गार्ड की जरूरत होती है  ।
2) एटीएम रूम की बिजली का बिल भुगतान के लिए।
3) एटीएम रूम की साफ सफाई सही तरीके से हो।
4) एटीएम अच्छी सर्विस दे इसका ध्यान रखा जाता है ।
5) नई जगह पर एटीएम सर्विस देने के लिए आपसे ये फीस ली जाती है।

अलग अलग बैंकों की डी कार्ड फीस - DCARDFEE Charges In Bank

इस पोस्ट को पड़कर पता तो चल ही गया होगा की एटीएम सर्विस फ्री नहीं होती है आपको इसके इस्तेमाल के बदले में बैंक को फीस देनी पड़ती है यह फीस सभी बैंकों के लिए एक जैसी नहीं होती बल्कि अलग अलग होती है नीचे मैंने ज्यादातर उपयोग वाले बैंक की DCARDFEE की लिस्ट बनाई है जिसमे आप अपने बैंक की DCARDFEE देख सकते हैं ।

Bank Name DCARDFEE Card Replacement Charge
(SBI) State Bank of India ₹ 175 ₹ 300
(BOB) Bank of Baroda ₹ 100 ₹ 200
ICICI Bank ₹ 199 ₹ 250
(PNB) Punjab National Bank ₹ 150 -
Axis Bank ₹ 200 ₹ 200
HDFC Bank ₹ 750 ₹200

और ये जानकारी अभी के लिए valid है आप बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी ये फीस देख सकते है और इस फीस का भुगतान आपको करना ही पड़ेगा ।

निष्कर्ष : मुझे आशा है की आपको ये जानकारी Dcardfee क्या है (Dcardfee in Hindi) और Dcardfee full form क्या होती है अच्छी लगी होगी इन सबके साथ साथ इस हमने dcardfee icici , dcardfee bob या dcardfee in bank of baroda या dcardfee in sbi इन सबकी जानकारी को इस लेख में बताया है ।

डी कार्ड फीस को देना जरूरी होता है क्योंकि तभी बैंक हमको और बेहतरीन सुविधा प्रदान कर पाएंगे अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करे जिससे ये जरूरी जानकारी सभी को पता लग सके और यह fees काटने पर लोग घबराएं नहीं ।

Keywords : Dcardfee kya hota hai, dcardfee meaning in hindi ,Dcardfee full form, डी कार्ड फीस क्या है?, Dcardfee in Hindi, Dcardfee meaning in BOB, DCARDFEE ICICI, Dcardfee in icici, Dcardfee charges bob ,What does DCARDFEE mean

HRitik

नमस्कार,में हूं "रितिक "और में एक स्टूडेंट हूं मुझे लिखना बहुत पसंद है इसलिए में जरूरी जानकारियां इस ब्लॉग पर शेयर करता हूं ताकि इससे लोगों की कुछ मदद हो सके मुझे लगता है आपको ये ब्लॉग पसंद आयेगा।

1 Comments

Previous Post Next Post