रामायण कितने साल पुरानी है - Ramayan Kitne Saal Purani Hai

ramayan-kitne-saal-purani-hai

मुझे पुस्तके पढ़ना बहूत पसंद है और मैंने बहुत सारी पुस्तकें भी पढ़ी है लेकिन रामायण मेरी पसंदीदा पुस्तक है, जिसे मैं समय-समय पर पढ़ता रहता हूँ। यह एक धार्मिक पुस्तक है जो हमें अच्छा और पवित्र बनाने में मदद करती है। यह वाल्मीकि द्वारा लिखित 'संस्कृत में एक महाकाव्य है और इसे संत कवि तुलसीदास द्वारा सुंदर हिंदी कविता में प्रस्तुत किया गया है। यह पुस्तक सामाजिक ज्ञान के सिद्धांतों के अलावा भक्ति गीतों से भरा है। इसमें राम की जीवन गाथा है, जिन्हें भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है अगर आप आज यहां ये जानने के लिए आए है की रामायण कितने साल पुरानी है (Ramayan Kitne Saal Purani Hai) तो आपके इस जिज्ञासु सवाल का उत्तर इस वेबसाइट पर बताया जाएगा।

{tocify} $title={Table of Contents}

रामायण कितने साल पुरानी है - Ramayan Kitne Saal Purani Hai 

रामायण संस्कृत का महाकव्य है और यह बहुत प्राचीन माना जाता है इसके रचनाकार वाल्मीकि है इनके द्वारा लिखी गई रामायण संस्कृत भाषा में है रामायण भगवान श्री राम की जीवनी है और ये उनके राज सिंहासन पर बैठने के बाद लिखनी शुरू की गई थी ऐसा माना जाता है की रामायण त्रेतायुग में लिखी गई थी जब श्री राम ने जन्म लिया था वह समय पौने दो करोड़ वर्ष पूर्व का है इसकी रचना के बिल्कुल स्पष्ट समय किसी को पता नहीं है लेकिन आधुनिक विद्वान इसका रचनाकाल 7 वीं से 4 वीं शताब्दी ईसा पूर्व मानते हैं। कुछ विद्वान तो इसे तीसरी शताब्दी ई तक की रचना मानते हैं।

रामचरितमानस कितने साल पुरानी है - Ramcharitmanas Kitne Saal Purani Hai 

जैसा की ऊपर आपको बताया गया है की रामायण श्री वाल्मीकि के द्वारा संस्कृत में लिखी गई थी इसी को अवधि भाषा में तुलसीदास द्वारा लिखा गया था रामचरितमानस तुलसीदास द्वारा १६वीं सदी में रचित एक प्रसिद्ध ग्रन्थ है इसे हिंदू संस्कृति में बहुत महत्व दिया जाता है और इसे प्रतिदिन पड़ा जाता है इसे सामान्यतः 'तुलसी रामायण' या 'तुलसीकृत रामायण' भी कहा जाता है।

निष्कर्ष 

मुझे आशा है आपको पता चल गया होगा की रामायण कितने साल पुरानी है (Ramayan Kitne Saal Purani Hai) या रामायण कब लिखी गई थी अगर यह लेख अच्छा  लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें धन्यवाद।

Keywords: Ramayan kitni purani hai , Ramayan kitna purana hai


HRitik

नमस्कार,में हूं "रितिक "और में एक स्टूडेंट हूं मुझे लिखना बहुत पसंद है इसलिए में जरूरी जानकारियां इस ब्लॉग पर शेयर करता हूं ताकि इससे लोगों की कुछ मदद हो सके मुझे लगता है आपको ये ब्लॉग पसंद आयेगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post